blog par traffic kaise laye | blog par traffic kaise badhaye

Share

blog par traffic kaise laye | apne blog par traffic kaise laye | website par traffic kaise laye latest | ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

blog par traffic kaise badhaye |blog par traffic kaise laye | apne blog par traffic kaise laye
blog par traffic kaise badhaye

इस पोस्ट से आप जानेंगे कि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर traffic कैसे लाया जाता है।

आज मैं जो तरीका बताने जा रहा हूँ वह यह है कि बहुत से लोग अब इस तरीके का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए करते हैं।

किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का सबसे लोकप्रिय तरीका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) करना है, लेकिन यह तरीका बहुत कठिन है।
अगर आपको लगता है कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने से हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक आ सकता है तो यह तरीका शायद ही काम आएगा क्योंकि इस तरह से आने वाला ट्रैफिक न के बराबर हो जाता है अगर आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन Search Engine Optimization करना है । अगर हमें ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है तो हमें ऐसे कीवर्ड्स keywords पर काम करना होगा जिनकी प्रतिस्पर्धा बहुत कम हो।

आसान भाषा में कहें तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल यूनिक रखना होता है और उसका कॉम्पिटिशन भी बहुत कम होता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी 5G स्मार्टफोन पर ब्लॉक लिख रहे हैं, तो आपका शीर्षक long-tail कीवर्ड होना चाहिए।

Related  RuntimeError: Working outside of application context

long-tail शब्द का अर्थ है कि आपके ब्लॉग का शीर्षक छोटा नहीं होना चाहिए बल्कि थोड़ा बड़ा होना चाहिए, उसमें अधिक शब्द होने चाहिए।

कुछ तरीके जिनसे आप अपने वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं, नीचे दिए गए हैं।

Question Hub

google question hub image
question hub

पहला तरीका है Google के Question Hub का इस्तेमाल करना, Google का Question Hub, Google पर पूछे गए प्रश्नो को इकठ्ठा करके काम करता है और उस एकत्रित प्रश्न का हम क्या करते हैं, इस Question Hub के जरिए हम उन प्रश्न के उत्तर दे सकते हैं. और उस उत्तर में हम अपने वेबसाइट ब्लॉक का url देते हैं ।
मैं आपको बता दूं कि अगर आप इस google के Question Hub का उपयोग करते हैं ।

अगर आप इस गूगल के Question Hub का इस्तेमाल करते हैं तो मैं आपको बता दूं
कि इस तरीके से आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर जरूर से जरूर ट्रैफिक आएगा | थोड़ा ही सही लेकिन जरूर ही आएगा ।

Quora

एक और तरीका है इस वेबसाइट का उपयोग करना, जो निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफ़िक भेज सकता है, quora एक प्रश्न और उत्तर वेबसाइट है जिसमें लोग प्रश्न पूछते हैं और जो लोग उत्तर जानते हैं, उस प्रश्न का उत्तर देते है। और उस पोस्ट में अपनी वेबसाइट का यूआरएल भी साझा करते है, जिससे क्या होता है कि आपके वेबसाइट ब्लॉक पर ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है, आपकी वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रश्न का उत्तर दिया है। अगर प्रश्न ज्यादा लोकप्रिय है तो हो सकता है कि यह प्रश्न आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक भेज सके।

Related  Website making ideas for beginners | interesting topics for creating a website

और अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने का तीसरा तरीका है अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल को शेयर करना जहां आप अपनी वेबसाइट का यूआरएल शेयर कर रहे हैं, यह कोई भी माध्यम हो सकता है। अगर किसी को आपकी ब्लॉक पोस्ट पसंद आती है, तो हो सकता है कि इसे कुछ लोगों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि क्या होता है backlinks भी स्वतः बन जाते हैं आपने किसी को शेयर किया। जिसने भी इस पोस्ट को पढ़ा होगा, उसे कुछ और लोगों को शेयर करें, ऐसा भी हो सकता है कि जहां आप शेयर करेंगे, वहां एक बैकलिंक backlink बन जाएगा।

Koo app

Indian Social Media - Koo  Aatmanirbhar Bharat | AatmaNirbhar App Of India app innovation challenge
Koo app

ब्लॉक पर ट्रैफिक पाने के लिए koo app का इस्तेमाल करें ।

इस website और app ने आत्मनिर्भर नवाचार चुनौती AatmaNirbhar innovation challenge जीती और PM नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार एक Made in India सेवा है।

कू, ट्विटर का एक भारतीय विकल्प, यह Android और IOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

इस app के launch हुए अभी कुछ ही वर्ष हुए हैं इसलिए इस पर ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है अगर आप इस पर कू करते हैं तो आप के वेबसाइट पर जरूर से जरूर ट्रैफिक आएगा क्योंकि जब आप कू  करते समय tags  का इस्तेमाल करेंगे तो वह tag पर ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं होगा इस प्रयोजन से आपका जो पोस्ट है वह उस tags  पर सबसे ऊपर होगा ।

Related  How to add Related Posts Widget for Blogger with Thumbnails |

Share Button

आपके ब्लॉग पोस्ट में शेयर का बटन लगाएं ताकि आपके ब्लॉग पर कोई आए तो अगर आपका blog post अच्छा लगता है उसे तो वह शेयर भी कर सकता है अगर वह शेयर करता है वह ऐसी जगह शेयर कर दें जहाँ पर एक अच्छा खासा बैक लिंक backlink मिल जाए । तो शेयर बटन लगाना एक अच्छा विकल्प है ।

Linking blog posts

ब्लॉग पोस्ट को एक दूसरे से जोड़ना ।

जब भी आप blog post लिखें, तब आप एक ब्लॉग पोस्ट का उसी ब्लॉग पोस्ट में यूआरएल दे सकते हैं इसे इंटरनल लिंकिंग कहते हैं ।

अपने ब्लॉग को इंटरनल लिंकिंग internal linking करने से यह हमें page views बढ़ाने का एक अच्छा विकल्प मिलता है । इससे क्या होता है कि आपके पास जितना भी ट्रैफिक आया है हो सकता है आपने अगर इंटरनल लिंकिंग किया है तो इस इंटरनल लिंकिंग से एक पोस्ट के कारण दूसरे पोस्ट में भी views आ जाते हैं । इस वजह से बाउंस रेट bounce rate भी blog post का कम रहता है ।

अगर आपका ब्लॉग blogger  पर है तो आप related post widget script का उपयोग कर सकते है ।

blogger related post widget  के लिए script

How to add Related Posts Widget for Blogger with Thumbnails

और आपका ब्लॉग WordPress  पर है तो Linking blog posts करने  के लिए plugin का उपयोग कर सकते है 

सभी पोस्ट में category  और tags लगायें

सभी पोस्ट को एक दूसरे से जोड़ने के लिए category और tags उपयोग करे

Social media

यहां कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया हैं जहां आप अपने ब्लॉक पोस्ट साझा share कर सकते हैं।

अगर आप medium पर Blog post साझा करते है तो आपका ब्लॉग का URL एक बैकलिंक backlinks की तरह काम करेगा ।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top 5 Most Expensive Domains Ever Sold 4 Must-Try ChatGPT Alternatives: Perplexity AI, BardAI, Pi, and More! Types of Trading Techniques in the Stock Market. ChatGPT app now available in India this AI chatbot can help you make your life more productive. What is wrong with following function code?